☰ Main Menu

जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स का फायदा क्या है ? क्यों लें जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स ? जानिए हिंदी में

आज कल बाजार में करों की खरीददारी काफी बाद गयी है और जो भी नयी कार खरीदने जाते है उनको कार के लिए जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स (Zero Depreciation Car Insurance) के बारे में बताया जाता है, जो खरीददार को समझने में काफी दिक्कत होती है की वे जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स क्यों लें और इसका फायदा क्या होगा।
Why You Need Zero Depreciation Car Insurance
यहाँ आपको ये सारी जानकारी सरल भाषा में दिया गया है। नए नियम के अनुसार अगर आप कार खरीदते है तो आपको काम से काम 3 साल का इन्शुरन्स लेना होगा ऐसे में आपको सोच समझकर फैसला लेना होता है। चलिए देख लेते है की जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स क्या है और इससे आपको फायदा है नुकशान।

जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स क्या है ?

जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स को "जीरो डेप" भी कहा जाता है। यह इन्शुरन्स आपकी कार को सम्पूर्ण कवर करती है। जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स पॉलिसी के द्वारा अगर आपकी कार का किसी प्रकार का नुकशान कोठा है तो कार को सही करने की सम्पूर्ण खर्च इन्शुरन्स कंपनी उठाएगी।

जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स और साधारण कार इन्शुरन्स में अंतर क्या है ?

जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स : 
i)  यह इन्शुरन्स मुख रूप से नए कार में लिया जाता है।
ii)  किसी भी तरह के डेमेज का सम्पूर्ण कवर मिलता है, एक भी खरोच नहीं रहेगा।
iv)  इन्शुरन्स कंपनी सभी ख़र्चों को खुद निपटती है, आपसे कोई पैसा नहीं लिया जायेगा।
v)  इस इन्शुरन्स का प्रीमियम साधारण कार इन्शुरन्स से ज्यादा होता है।

साधारण कार इन्शुरन्स :
i)  यह इन्शुरन्स मुख रूप से पुराने कार में लिया जाता है।  3 साल पुराने कार के लिए उपयुक्त है।
ii) इस इन्शुरन्स में कार के वर्त्तमान मूल्य के आधार पर कवर मिलता है।
iii) इन्शुरन्स कंपनी कर के मूल्य के आधार पर खर्चा करेगी बाकि पैसे आपको देने होंगे।
iv) इस इन्शुरन्स का प्रीमियम कम होता है।

यह भी देखिये : कोरोनावायरस इन्शुरन्स क्या है ?

किसे ये जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स खरीदना चाहिए ?

जो भी ब्यक्ति नया कार खरीद रहे है उन्हें जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स काफी फयदेमंद है। साथ ही नए नए ड्राइवर अथवा जो ब्यक्ति नया नया कार चलना सीखे है और वो नयी कार खरीद रहे है उनके लिए जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स जरूर लेना चाहिए। अधिकतर समय दूसरे की ख़राब ड्राइविंग के कारण आपके कार में काफी नुकसान पहुंचती है। चूँकि ये इन्शुरन्स सभी प्रकार के कार डेमेज का सम्पूर्ण कवर मिलता है इससे आप आराम से कार चला सकते है और डेमेज होने पर चिंता मुक्त रह सकते है क्यूंकि की सारा खर्च इन्शुरन्स कंपनी उठाएगी।

जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स का प्रीमियम महंगा होता है :

चूँकि ये इन्शुरन्स कार डेमेज के सम्पूर्ण सुरक्षा देता है इसी कारण इसका प्रीमियम साधारण कार इन्शुरन्स से कुछ ज्यादा प्रीमियम देना होता है। ये इन्शुरन्स लेते समय आपको लगेगा की आप ज्यादा पैसे दे रहे है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप पहले से ही आपके कार में होने वाले बड़े बड़े खर्चो का बिल चूका दिया है। अब आपके कार में होने वाले बड़े से बड़े खर्चे बिना पैसे के सुधारा जायेगा। अगर आपके कार डेमेज सुधरने के लिए 50 हजार रुपये लगेंगे तो आपको एक भी रूपये देने ली जरुरत नहीं होगी। इसी तरह अगर आप साधारण कार इन्शुरन्स लेते है तो वही 50 हजार खर्च पर आपको आधा पैसे देना होगा। ऐसे में आप समझ सकते है की प्रीमियम जरूर आप ज्यादा देते है पर जरुरत  में आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

कैसे करते है जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स का क्लेम ?

आपको आपके कार के सर्विस सेंटर पर कार लेके जाना होगा अगर कार में ज्यादा डेमेज हुआ हो या फिर कार चल नहीं रही हो ऐसी स्थिमि में आप आपके कार सर्विस सेंटर पर कॉल करके टोइंग कार मंगवा सकते है। आपको आपकी कार की इन्शुरन्स, लाइसेंस, आईडी कॉपी साथ रखना होता है। इन्शुरन्स क्लेम करने के लिए आपको सिर्फ प्रोसेसिंग फ़ीस जमा करना होता है। इसके अलावा आपको कोई भी रुपये देने की जरुरत नहीं होती। सर्विस सेंटर द्वारा निर्धारित समय पर आपको कार सही हालत में मिल जाएगी।

वैसे तो जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स थोड़ा महंगा है इसका प्रीमियम आपके जेब पर भरी पड सकता है पर ये आपको आगे होने वाले बड़े खर्चों बचाता है। कार के छोटे मोटे डेमेज भी काफी खर्चीला होता है और अगर कुछ बड़ा डेमेज होता है तो काफी ज्यादा खर्चा होता है, स्थिति में आपको ये जीरो डेप्रिसिएशन कार इन्शुरन्स पूरी तरह मदद कर सकता है बिना खर्चे के।

आपको होम इन्शुरन्स की कितनी आवश्यकता है ? जानिए होम इन्शुरन्स के बारे में
• जीवन के 4 प्रमुख बीमाएँ कौनसे है ? अभी देख लीजिये
मरीन इन्शुरन्स पॉलिसी क्या है ? जानिए सब कुछ

This is Information About Advantages of Zero Depreciation Car Insurance & Why You Need Zero Depreciation Car Insurance.

Festivals Date Time
Made with in India.
Thank you for Using Festivals Date Time Website.