Hindu Calendar, Festivals and Muhurat Date Time for the world

Hindu Calendar, Festivals and Muhurat Date Time for the world

Hindu Calendar and Online Panchang, Hindu Muhurat, Vrat and Pooja Dates, Festivals Information.

कैसे बनाये खुद के ऐप्स बिना प्रोग्रामिंग की जानकारी के ? और कमाए लाखों रुपये

Top Free Platforms to Build Apps without Coding Knowledge

Top Free Platforms To Build Apps Without Coding Knowledge

आप सोचते होंगे ऐप्स केवल ट्रेंड डेवलपर्स ही बना सकते हैं, पर ऐसा है नहीं। आप चाहें, तो खुद भी ऐप्स बना सकते हैं। इसके लिए हाई टेक्निकल स्किल का होना जरुरी नहीं है। कई ऐसे ऐप्स मेकर प्लेटफार्म हैं, जो आपको खुद ही ऐप्स बनाने का ऑप्शन देते हैं....

1. बिल्डफायर (BuildFire)

बिल्डफायर आपको स्मॉल बिजनेस, ब्लॉग्स, वेबसाइटस आदि के लिए ऐप्स बनाने का बेहतरीन प्लेटफॉर्म मुहैया कराती है। यहां ऐप बनाने के लिए दो तहर के ऑप्शन होते हैं। पहला, यहां आप खुद ही अपने लिए ऐप बना सकते हैं। दूसरा, अगर आप खुद ऐप नहीं बनाना चाहते हैं, तो बिल्डफायर के ऐप डेवलपर्स आपके लिए फ्री में ऐप क्रिएट कर देंगे। खुद ही ऐप बनाना चाहते हैं, तो बिल्डफायर के क्लिक एंड एडिट डेशबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां ऐप बनाने के लिए कोडिंग करने की जरुरत नहीं पड़ती है। अगर आपके पास जीरो टेक्निकल स्किल है, तब भी हाई क्वालिटी के ऐप कुछ ही मिंटो में बना सकते हैं। यहां डिजाइन, लेआउट, कलर्स, कंटेंट आदि को चेंज करना काफी आसान है। अगर बिल्डफायर डेवलपर्स की मदद से ऐप बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी वेबसइट, ब्लॉग आदि का युआरएल डालना होगा। इसके फीचर्स काफी फ्रेंडली हैं। इसमें नोर्टिफिकेशन, कैलेंडर इंट्रीग्रेशन, वीडियो स्ट्रीमिंग जैसे सुविधाएं भी हैं। हालांकि, इसका फ्री यूज आप एचटीएमएल 5 वेब ऐप के लिए ही कर सकते हैं। आईफोन, आईपैड और एंड्रॉयड ऐप क्रिएट करने के लिए पेड प्रीमियम प्लान लेना होगा।

आइये देखें : http://buildfire.com/build-your-app/

2. मोबाइल रोडी (Mobile Roadie)

मोबाइल रोडी ऐप क्रिएटर है, जहाँ कोई भी अपने लिए आईओएस तथा एंड्रॉयड ऐप बना सकता है और खुद ही उसे मैनेज भी कर सकता है। यह प्लेटफॉर्म आरएसएस, ट्विटर, गूगल न्यूज़ कीवर्ड आदि को सपोर्ट करता है। आप फ्री में मोबाइल रोडी कनेक्ट ऐप के जरिये अपने ऐप का प्रीव्यू भी देख सकते हैं। ऐप में कंटेंट को सीधे वेबसाइट या ब्लॉग से डाला जा सकता है। इसमें आप कई फॉर्मेट में कंटेंट दाल सकते हैं, जैसे एक्सएमएल, जेएसओएन, पीएचपी, एसीएसवी और एचटीएमएल। यहाँ आप खुद ही ऐप का डिजाइन तैयार कर सकते हैं। हालांकि ऐप मेकिंग की प्रकिया पेड है।

आइये देखें : http://mobileroadie.com/

3. दी ऐप बिल्डर (The App Builder)

इस प्लेटफॉर्म की मदद से आप दो तरीके से ऐप क्रिएट कर सकते हैं। आप यहां ऑनलाइन टूलकिट की मदद से ऐप बना सकते हैं या फिर ऐपबिल्डर आपके साथ मिलकर ऐप क्रिएट करने में आपकी मदद करेगा। ऐप्स के कंटेंट को अपडेट करना काफी आसान है। इसे मल्टीपल मोबाइल प्लेटफॉर्म पर बस एक क्लिक में अपडेट और पब्लिश किया जा सकता है। यह प्लेटफॉर्म आईफोन, आईपैड और एंड्रॉयड को सपोर्ट करता है। अपडेट कंटेंट 60 सेकेंड में लाइव हो जाता है।

आइये देखें : http://www.theappbuilder.com/

4. ऐप्पी पाई (Appy Pie)

यहां डीआईवाई (डू-इट-योरसेल्फ) मोबाइल ऐप क्रिएशन का टूल दिया गया है। इस टूल की मदद से आप बिना प्रोग्रामिंग के ही विंडोज़, एंड्रॉयड और आईओएस के लिए ऐप्स बना सकते हैं और इसे गूगल प्ले स्टोर तथा ऐपल आईट्यून पर पब्लिश कर सकते है। यहां ऐप बनाने के लिए कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड या फिर इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं पढ़ती है। बस, आपको पेज ड्राप और ड्रैग करना पड़ता है। जब आप प्रोसेस पूरा कर लेंगे, आपकी ऐप से सोशल मीडिया फीड्स, ब्लॉग्स, वेबसाइटस, रेडियो आदि इंट्रीगेट कर सकते हैं।

आइये देखें : http://www.appypie.com/

अब देर किस बात की, अब आप भी इन टूल्स के सहारे खुद के ऐप्प्स बनाये और कामना शुरू करें।