2019 स्वतंत्रता दिवस तारीख व समय, 2019 स्वतंत्रता दिवस त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2019 स्वतंत्रता दिवस तारीख व समय, 2019 स्वतंत्रता दिवस त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2019 स्वतंत्रता दिवस तारीख व समय, 2019 स्वतंत्रता दिवस त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

भारत का स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है। सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्वयतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। इस दिन को झंडा फहराने के समारोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है। भारतीय इस दिन अपनी पोशाक, सामान, घरों और वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित कर इस उत्सव को मनाते हैं और परिवार व दोस्तों के साथ देशभक्ति फिल्में देखते हैं, देशभक्ति के गीत सुनते हैं। पूरे भारत में अनूठे समर्पण और अपार देशभक्ति की भावना के साथ स्वूतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 

स्वतंत्रता दिवस 2019 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
स्वतंत्रता दिवस गुरुवार 15 अगस्त 2019

देश के सभी राज्यों की राजधानी में इस अवसर पर विशेष झंडावंदन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, तथा राज्य के सुरक्षाबल राष्ट्रध्वज को सलामी देते हैं। प्रत्येक राज्य में वहाँ के मुख्यमंत्री ध्वजारोहण करते हैं। स्थानीय प्रशासन, जिला प्रशासन, नगरीय निकायों, पंचायतों में भी इसी प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। शासकीय भवनों को आकर्षक पुष्पों से तिरंगे की तरह सजाया जाता है। छोटे पैमाने पर शैक्षिक संस्था नों में, आवासीय संघों में, सांस्कृषतिक केन्द्रोंो तथा राजनैतिक सभाओं का आयोजन किया जाता है।

2019 स्वतंत्रता दिवस त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →

Thank you for Using Festivals Date Time Website.