☰ Main Menu
Support Us Contact Us Sponsor
January February March April May June July August September October November December

2019 हरतालिका तीज पूजा तारीख व समय, 2019 हरतालिका तीज त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2019 हरतालिका तीज पूजा तारीख व समय, 2019 हरतालिका तीज त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2019 हरतालिका तीज पूजा तारीख व समय, 2019 हरतालिका तीज त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

हरतालिका व्रत को हरतालिका तीज या तीजा भी कहते हैं। यह व्रत श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हस्त नक्षत्र के दिन होता है। इस दिन कुमारी और सौभाग्यवती स्त्रियाँ गौरी-शंकर की पूजा करती हैं। विशेषकर उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और बिहार में मनाया जाने वाला यह त्योहार करवाचौथ से भी कठिन माना जाता है क्योंकि जहां करवाचौथ में चांद देखने के बाद व्रत तोड़ दिया जाता है वहीं इस व्रत में पूरे दिन निर्जल व्रत किया जाता है और अगले दिन पूजन के पश्चात ही व्रत तोड़ा जाता है। इस व्रत से जुड़ी एक मान्यता यह है कि इस व्रत को करने वाली स्त्रियां पार्वती जी के समान ही सुखपूर्वक पतिरमण करके शिवलोक को जाती हैं।

हरतालिका तीज पूजा 2019 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
हरतालिका तीज पूजा रविवार 1 सितंबर 2019
हरतालिका तीज पूजा समय :
तृतीया तिथि शुरू : 08:25 - 1 सितंबर 2019
तृतीया तिथि ख़त्म : 04:55 - 2 सितंबर 2019
सौभाग्यवती स्त्रियां अपने सुहाग को अखण्ड बनाए रखने और अविवाहित युवतियां मन मुताबिक वर पाने के लिए हरितालिका तीज का व्रत करती हैं। सर्वप्रथम इस व्रत को माता पार्वती ने भगवान शिव शंकर के लिए रखा था। इस दिन विशेष रूप से गौरी−शंकर का ही पूजन किया जाता है। इस दिन व्रत करने वाली स्त्रियां सूर्योदय से पूर्व ही उठ जाती हैं और नहा धोकर पूरा श्रृंगार करती हैं। पूजन के लिए केले के पत्तों से मंडप बनाकर गौरी−शंकर की प्रतिमा स्थापित की जाती है। इसके साथ पार्वती जी को सुहाग का सारा सामान चढ़ाया जाता है। रात में भजन, कीर्तन करते हुए जागरण कर तीन बार आरती की जाती है और शिव पार्वती विवाह की कथा सुनी जाती है।

2019 हरतालिका तीज त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →

Made with in India.
Thank you for Using Festivals Date Time Website.