2019 दुर्गा अष्टमी पूजा तारीख व समय, 2019 दुर्गा अष्टमी त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2019 दुर्गा अष्टमी पूजा तारीख व समय, 2019 दुर्गा अष्टमी त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2019 दुर्गा अष्टमी पूजा तारीख व समय, 2019 दुर्गा अष्टमी त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

नवरात्रि या दुर्गा पूजा उत्सव के आठवें दिन को दुर्गाष्टमी, या दुर्गा अष्टमी के रूप में जाना जाता है। इसे महाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है और हिंदू धर्म के अनुसार सबसे शुभ दिनों में से एक है। यह हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन महीने की उज्ज्वल चंद्र पखवाड़े अष्टमी तिथि को पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि कुछ क्षेत्रों में, देवी चामुंडा इस दिन मां दुर्गा के माथे से प्रकट हुई थीं और उन्होंने चंदा, मुंडा और रक्थबीजा (राक्षस जो महिषासुर के सहयोगी थे) का विनाश किया था। महाअष्टमी पर दुर्गा पूजा अनुष्ठान के दौरान 64 योगिनियां और अष्ट नायिका या मातृका (देवी दुर्गा के आठ क्रूर रूप) की पूजा की जाती है । अष्ट नायिकाएं, जिन्हें आठ शक्ति के रूप में भी जाना जाता है, भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग तरीके से व्याख्या की जाती हैं। 

दुर्गा अष्टमी पूजा 2019 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
दुर्गा अष्टमी रविवार 6 अक्टूबर 2019
दुर्गा अष्टमी पूजा समय :
 अष्टमी तिथि शुरू : 09:45 - 5 अक्टूबर 2019
 अष्टमी तिथि ख़त्म : 10:55 - 6 अक्टूबर 2019
लड़कियों के समूह को उनके पैर धोने (किसी का स्वागत करने के लिए भारत में एक सामान्य समारोह) में स्वागत किया जाता है, घर में उनका स्वागत किया जाता है, और फिर रस्में अलती और पूजा के रूप में की जाती हैं। अनुष्ठानों के बाद लड़कियों को मिठाई और खाद्य पदार्थ खिलाए जाते हैं और छोटे उपहारों से सम्मानित किया जाता है।

2019 दुर्गा अष्टमी त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →

Thank you for Using Festivals Date Time Website.
Made with in India.