Support Us Contact Us Sponsor
January February March April May June July August September October November December

प्रधानमंत्री योगी मन-धन योजना क्या है ? नामांकन की प्रक्रिया व लगने वाले दस्तावेज

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने असंगठित श्रमिकों के लिए पेंशन योजना शुरू की है जिसे "प्रधानमंत्री योगी मन-धन (PMSYM)" योजना कहा जाता है, असंगठित श्रमिकों के लिए एक पेंशन योजना है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन (पीएम-एसवाईएम) ने सभी असमर्थ श्रमिकों के बुजुर्ग अवस्था की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए असमर्थित श्रमिकों की पेंशन योजना शुरू की है जिसमे सभी असंगठित श्रमिकों को शामिल किया गया है।  
Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-dhan Yojana (PM-SYM)
अधिकांश असंगठित श्रमिक, जो गृह आधारित श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, ईंट भट्ठा मजदूर, कोबरा, धुलाई करने वाले, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर, स्वयं लेखाकार, कृषि मजदूर, निर्माण श्रमिक, वेदी श्रमिक, हथकरघा श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, ऑडियो-विज़ुअल श्रमिक और अन्य समान नौकरियां हैं। जिसकी मासिक आय 15,000 / - प्रति माह या उससे कम है और जो 18-40 वर्ष की आयु वर्ग के हैं, उन्हें यह योजना प्राप्त होगी।
📱 प्रधानमंत्री योगी मन-धन योजना के मोबाईल एप के द्वारा सभी जानकारी प्राप्त करें →
जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है उसका पहले से "नई पेंशन योजना (एनपीएस)", "कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) योजना" या "कर्मचारी भविष्य निधि संगठनों (ईपीएफओ)" के तहत कवर नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, उसे आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

नामांकन की प्रक्रिया :

1. इच्छुक पात्र व्यक्ति सीएससी केंद्र के पास जाएंगे। सीएससी केंद्र का स्थान भारत के एलआईसी, श्रम और रोजगार मंत्रालय और सीएससी की वेब साइटों पर सूचना पृष्ठ से पता लगाया जा सकता है।
2. नामांकन के लिए सीएससी के लिए जा रहा है, वह निम्न उसके साथ ले जाएगा:
    a. आधार कार्ड
Download PMSYM Mobile App    b. आईएफएस कोड (बैंक पासबुक या चेक लीव / बुक या बैंक स्टेटमेंट की साक्ष्य के रूप में बैंक खाते के प्रमाण के रूप में) के साथ बैंक खाता विवरण । OTP का जरिये  सत्यापन के लिए मोबाइल हैंडसेट का होना आवश्यक।
    c. योजना के तहत नामांकन के लिए प्रारंभिक योगदान राशि
3. CSC में मौजूद ग्राम स्तर के उद्यमी (VLE) आधार नंबर, आधार कार्ड में छपे ग्राहक का नाम और आधार कार्ड में दिए अनुसार जन्म तिथि और उसी को जनसांख्यिकीय प्राधिकरण की एक प्रक्रिया के माध्यम से UDAI डेटाबेस से सत्यापित किया जाएगा।
4. आगे के विवरण जैसे बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी, यदि कोई हो, पति / पत्नी और नामांकित विवरण कैप्चर किए जाएंगे।
5. पात्रता शर्तों के लिए स्व-प्रमाणन किया जाएगा।
6. सिस्टम सब्सक्राइबर की आयु के अनुसार देय मासिक योगदान की गणना करेगा।
7. सब्सक्राइबर को वीएलई को इस योजना के तहत प्रारंभिक अंशदान की राशि का भुगतान करना होगा जो सब्सक्राइबर को सौंपने के लिए रसीद उत्पन्न करेगा। उसी समय, एक अद्वितीय SYM नंबर जेनरेट किया जाएगा और SYM कार्ड CSC पर प्रिंट किया जाएगा। नामांकन फॉर्म सह ऑटो डेबिट जनादेश भी मुद्रित किया जाएगा, जिसके बाद ग्राहक द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। VLE तब हस्ताक्षरित नामांकन सह ऑटो डेबिट जनादेश को स्कैन करेगा और सिस्टम में अपलोड करेगा।
8. प्रक्रिया पूरी होने के साथ, सब्सक्राइबर के पास SYM कार्ड होगा और उसके रिकॉर्ड के लिए नामांकन फॉर्म की हस्ताक्षरित प्रति होगी।

निकटतम सीएससी केंद्र कहा है ?
📌 निकटतम सीएससी केंद्र का पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें →📥 प्रधानमंत्री योगी मन-धन योजना के मोबाईल एप डाउनलोड करें →
शिकायत निवारण: 

योजना से संबंधित किसी भी शिकायत को दूर करने के लिए, ग्राहक ग्राहक देखभाल नंबर 1800 267 6888 पर संपर्क कर सकते हैं, जो 24 * 7 उपलब्ध है। 

Most Popular

Made with in India.
Thank you for Using Festivals Date Time Website.