Support Us Contact Us Sponsor
January February March April May June July August September October November December

2023 सरस्वती आवाहन पूजा तारीख व समय, 2023 सरस्वती आवाहन त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2023 सरस्वती आवाहन पूजा तारीख व समय, 2023 सरस्वती आवाहन त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2023 सरस्वती आवाहन पूजा तारीख व समय, 2023 सरस्वती आवाहन त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

नवरात्रि समारोह के दौरान देवी सरस्वती की पूजा के पहले दिन को 'सरस्वती आवाहन' के नाम से जाना जाता है। सरस्वती आवाहन की प्रथा आश्विन के हिंदू महीने में शुक्ल पक्ष के दौरान अक्टूबर-नवंबर के महीने पड़ती है। पवित्र हिंदू शास्त्रों में, देवी सरस्वती की पूजा करने के समय का स्पष्ट उल्लेख किया गया है। महाराष्ट्र राज्य और दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्रों में, सरस्वती पूजा सरस्वती अवहान से शुरू होती है और 'विजयदशमी' के दिन सरस्वती विसर्जन के साथ संपन्न होती है। सरस्वती अवहान को मूला नक्षत्र के शुभ मुहूर्त के दौरान मनाया जाता है और इस पूजा की कुल अवधि लगभग 5 घंटे तक रहती है। हालाँकि सरस्वती अवहान का सही समय प्रत्येक वर्ष भिन्न हो सकता है। 

सरस्वती आवाहन पूजा 2023 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
सरस्वती आवाहन पूजा शुक्रवार 20 अक्टूबर 2023

सरस्वती अवहान के अवसर पर, देवी को अर्पित करने के लिए 'नैवेद्यम' के रूप में विशेष भोजन चढ़ाया जाता है। जैसा कि सफ़ेद को उसका पसंदीदा रंग माना जाता है, इसको ध्यान में रखते हुए सभी सेवई और मिठाइयाँ बनाई जाती हैं। पूजा संपन्न होने के बाद, इस समारोह के लिए एकत्र हुए सभी भक्तों के बीच नैवेद्यम को 'प्रसाद' के रूप में वितरित किया जाता है।

2023 सरस्वती आवाहन त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →

Most Popular

Made with in India.
Thank you for Using Festivals Date Time Website.