Support Us Contact Us Sponsor
January February March April May June July August September October November December

2023 रक्षाबंधन तारीख व समय, 2023 रक्षाबंधन त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2023 रक्षाबंधन तारीख व समय, 2023 रक्षाबंधन त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2023 रक्षाबंधन तारीख व समय, 2023 रक्षाबंधन त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रक्षा-बंधन का यह त्यौहार भाई-बहन के प्रेम और कर्तव्य के सम्बन्ध को समर्पित है। रक्षाबंधन पर बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं। भाई अपनी बहन को सदैव साथ निभाने और उसकी रक्षा के लिए आश्वस्त करता है। यह परम्परा हमारे भारत में काफी प्रचलित है, और ये श्रावण पूर्णिमा का बहुत बड़ा त्यौहार है। इस त्योहार को लेकर बहनों के बीच अलग ही खुशी देखने को मिलती है। बहनें अपने भाइयों की पसंद की मिठाइयां बनाती हैं और लिए तोहफे लेती हैं। भाई भी इस मौके को खास बनाने के लिए कई दिन पहले से ही तैयारी करने में जुट जाते हैं।

रक्षाबंधन 2023 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
रक्षाबंधन बुधवार 30 अगस्त 2023
रक्षाबंधन पूजा समय :
पूर्णिमा तिथि शुरू : 11:00 - 30 अगस्त 2023
पूर्णिमा तिथि ख़त्म : 07:00 - 31 अगस्त 2023
इसे आमतौर पर भाई-बहनों का पर्व मानते हैं लेकिन, अलग-अलग स्थानों एवं लोक परम्परा के अनुसार अलग-अलग रूप में रक्षाबंधन का पर्व मानते हैं। भाई की दाईं कलाई पर रेशम की डोरी से बनी राखी बां धती हैं और मिठाई से भाई का मुंह मीठा कराती हैं। राखी बंधवाने के बाद भाई बहन को रक्षा का आशीर्वाद एवं उपहार व धन देता है। बहनें राखी बांधते समय भाई की लम्बी उम्र एवं सुख तथा उन्नति की कामना करती है।

2023 रक्षाबंधन त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →

Most Popular

Made with in India.
Thank you for Using Festivals Date Time Website.