Support Us Contact Us Sponsor
January February March April May June July August September October November December

2021 ओणम पूजा तारीख व समय, 2021 ओणम त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2021 ओणम पूजा तारीख व समय, 2021 ओणम त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2021 ओणम पूजा तारीख व समय, 2021 ओणम त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

ओणम केरलवासियों का प्रमुख पर्व है। यह त्यौहार अगस्त-सितम्बर के महीनों में मनाया जाता है। यह प्रीतिभोज, नाच-गान और खुशियाँ मनाने का त्यौहार है। यह त्यौहार राजा महाबली के सम्मान में मनाया जाता है। ओणम का त्यौहार पूरे दस दिन बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। हरे-भरे खेतों का दृश्य इस पर्व के मनाने में विशेष योगदान देता है। इस उत्सव का आरंभ घर-आँगन में रंग-बिरंगे फूलों की रंगोली से किया जाता है। इसे केरल की मलयालम भाषा में 'पक्कम' कहते हैं।  

ओणम पूजा 2021 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
ओणम शनिवार 21 अगस्त 2021
ओणम पूजा समय :
थिरुवोनम नक्षत्रश्रम तिथि शुरू : 21:25 - 20 अगस्त 2021
थिरुवोनम नक्षत्रश्रम तिथि ख़त्म : 20:20 - 21 अगस्त 2021
ओणम के पर्व पर प्रीतिभोज का बड़ा महत्त्व है। इस दिन केरलवासी षटरस व्यंजनों का भोजन तैयार करते हैं। इस अवसर पर मंदिर तथा अन्य धार्मिक स्थान सजाये जाते हैं। लोग एक-दूसरे के घर जाते हैं और आपस में मिठाइयाँ व उपहार लेते-देते हैं। नदियों में नौकायन का कार्यक्रम होता है और नावों की दौड़-प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती है। स्थान-स्थान पर सभाएं और नाच-गान होते हैं। ओणम एक सम्पूर्णता से भरा हुआ त्योहार है जो सभी के घरों को ख़ुशहाली से भर देता है।

2021 ओणम त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →

Most Popular

Made with in India.
Thank you for Using Festivals Date Time Website.