Support Us Contact Us Sponsor
January February March April May June July August September October November December

2020 जगन्नाथ रथयात्रा पूजा तारीख व समय, 2020 जगन्नाथ रथयात्रा त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2020 जगन्नाथ रथयात्रा पूजा तारीख व समय, 2020 जगन्नाथ रथयात्रा त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2020 जगन्नाथ रथयात्रा पूजा तारीख व समय, 2020 जगन्नाथ रथयात्रा त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

जगन्नाथ रथयात्रा भारत के पवित्र त्यौहारों में से एक है । यह हिन्दुओं का त्यौहार है । पूर्ण परात्पर भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को जगन्नाथपुरी में आरम्भ होती है। यह उत्सव भगवान् जगन्नाथ के राम्मान में मनाया जाता है । जगन्नाथ को विष्णु के दस अवतारों में से एक अवतार माना जाता है। यह रथयात्रा पुरी का प्रधान पर्व भी है। इसमें भाग लेने के लिए, इसके दर्शन लाभ के लिए हज़ारों, लाखों की संख्या में बाल, वृद्ध, युवा, नारी देश के सुदूर प्रांतों से आते हैं।

जगन्नाथ रथयात्रा पूजा 2020 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
जगन्नाथ रथयात्रा मंगलवार 23 जून 2020
जगन्नाथ रथयात्रा पूजा समय :
द्वितीया तिथि शुरू : 11:55 - 22 जून 2020
द्वितीया तिथि ख़त्म : 11:20 - 23 जून 2020
पूर्व भारतीय उड़ीसा राज्य का पुरी क्षेत्र जिसे पुरुषोत्तम पुरी, शंख क्षेत्र, श्रीक्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है, भगवान श्री जगन्नाथ जी की मुख्य लीला-भूमि है। उत्कल प्रदेश के प्रधान देवता श्री जगन्नाथ जी ही माने जाते हैं। यहाँ के वैष्णव धर्म की मान्यता है कि राधा और श्रीकृष्ण की युगल मूर्ति के प्रतीक स्वयं श्री जगन्नाथ जी हैं। इसी प्रतीक के रूप श्री जगन्नाथ से सम्पूर्ण जगत का उद्भव हुआ है। श्री जगन्नाथ जी पूर्ण परात्पर भगवान है और श्रीकृष्ण उनकी कला का एक रूप है।

2020 जगन्नाथ रथयात्रा त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →

Most Popular

Made with in India.
Thank you for Using Festivals Date Time Website.