Support Us Contact Us Sponsor
January February March April May June July August September October November December

2024 विश्व पर्यावरण दिवस तारीख व समय, 2024 विश्व पर्यावरण दिवस त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2024 विश्व पर्यावरण दिवस तारीख व समय, 2024 विश्व पर्यावरण दिवस त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2024 विश्व पर्यावरण दिवस तारीख व समय, 2024 विश्व पर्यावरण दिवस त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में मनाया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस (डब्ल्यू.ई.डी) एक अभियान है, जो प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व भर में लोगों के द्वारा मनाया जाता है। इस अभियान की शुरुआत लोगों के बीच में पर्यावरण के मुद्दों के बारे में वैश्विक जागरुकता लाने के साथ ही पर्यावरण के लिए सकारात्मक कदम लेने के लिए की गई है। इसे 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद शुरू किया गया था। 

विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
विश्व पर्यावरण दिवस बुधवार 5 जून 2024

5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। यह दिन विशेष रुप से वर्तमान वातावरण की स्थितियों पर ध्यान केन्द्रित करके पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए है। यह 100 से ज्यादा देशों के लोगों के द्वारा मनाया जाता है। लोगों को पर्यावरण के मुद्दों पर कार्य करने और विश्वभर में निश्चित व पर्यावरण के अनुकूल विकास का सक्रिय प्रतिनिधि बनने के लिए इस दिन को बनाया गया है।

2024 विश्व पर्यावरण दिवस त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →

Most Popular

Made with in India.
Thank you for Using Festivals Date Time Website.