Festivals Date and Time, Hindu Calendar and Online Panchang

Online Panchang and Hindu Calendar, Bengali Calendar, Pooja Dates, Festivals Information.

Wednesday, January 2, 2019

2023 गुरु रविदास जयंती तारीख व समय, 2023 गुरु रविदास जयंती त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2023 गुरु रविदास जयंती तारीख व समय, 2023 गुरु रविदास जयंती त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2023 गुरु रविदास जयंती तारीख व समय, 2023 गुरु रविदास जयंती त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

'रविदास जयंती' या 'रैदास जयंती' प्रत्येक वर्ष सम्पूर्ण भारत में हर्ष और उल्लास के साथ मनायी जाती है। यह गुरु रविदास का जन्मदिन होता है। संत कवि रविदास का जन्म वाराणसी के पास एक गाँव में सन 1398 में हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार माघ माह की पूर्णिमा के दिन हुआ था। उनकी जयंती प्रति वर्ष हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार माघ माह की पूर्णिमा को मनायी जाती है।  जिस दिन अमृतवाणी गुरु रविदास जी को पढ़ी जाती है, निशाण को औपचारिक रूप से बदल दिया जाता है, और एक विशेष आरती होती है और गुरु की तस्वीर के साथ नगर कीर्तन जुलूस निकाला जाता है, जिसे मंदिर इलाके की गलियों से संगीत की संगत में निकाला जाता है।  

गुरु रविदास जयंती पूजा 2023 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
गुरु रविदास जयंती रविवार 5 फरवरी 2023
गुरु रविदास जयंती समय :
पूर्णिमा तिथि शुरू : 21:30 - 4 फरवरी 2023
पूर्णिमा तिथि ख़त्म : 23:55 - 5 फरवरी 2023
साथ ही भक्त संस्कार करने के लिए नदी में पवित्र डुबकी लगाते हैं। में भवनों , उनकी छवि पूजा जाता है। हर साल, एक भव्य उत्सवश्री गुरु रविदास जनम अस्थान मंदिर, सीर गोवर्धनपुर, वाराणसी इस अवसर को मनाने के लिए लाखों भक्तों के साथ आता है, जो दुनिया भर से इस अवसर को मनाने के लिए आते हैं।

2023 गुरु रविदास जयंती त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →