Festivals Date and Time, Hindu Calendar and Online Panchang

Online Panchang and Hindu Calendar, Bengali Calendar, Pooja Dates, Festivals Information.

Tuesday, January 1, 2019

2022 दुर्वा अष्टमी पूजा तारीख व समय, 2022 दुर्वा अष्टमी त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

2022 दुर्वा अष्टमी पूजा तारीख व समय, 2022 दुर्वा अष्टमी त्यौहार समय सूची व कैलेंडर2022 दुर्वा अष्टमी पूजा तारीख व समय, 2022 दुर्वा अष्टमी त्यौहार समय सूची व कैलेंडर

दुर्वा अष्टमी एक अनूठी हिंदू परंपरा है जो लगभग सभी हिंदू अनुष्ठानों में इस्तेमाल होने वाली एक आवश्यक वस्तु, दुर्वा घास की पूजा करने के लिए समर्पित है। यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार 'भाद्रपद' (अगस्त-सितंबर) के चन्द्र मास में 'शुक्ल पक्ष' के दौरान 'अष्टमी' (8 वें दिन) को मनाया जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, दुर्वा अष्टमी को पूरी श्रद्धा के साथ देखने से व्यक्ति के जीवन में समृद्धि और शांति आती है। यह हिंदू त्योहार पश्चिम बंगाल और भारत के अन्य पूर्वी क्षेत्रों में बहुत उल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन, महिलाएं दुर्वा घास को विशेष पूजा और पूजा करती हैं।

दुर्वा अष्टमी पूजा 2022 के तारीख व कैलेंडर:

त्यौहार के नाम दिन त्यौहार के तारीख
दुर्वा अष्टमी पूजा शनिवार 3 सितंबर 2022
दुर्वा अष्टमी पूजा समय :
अष्टमी तिथि शुरू : 12:25 - 3 सितंबर 2022
अष्टमी तिथि ख़त्म : 10:40 - 4 सितंबर 2022
शुभ दुर्वा घास की पूजा फूल, फल, चावल, अगरबत्ती, दही और अन्य आवश्यक पूजा सामग्रियों से की जाती है। महिलाएं भी इस दिन व्रत रखती हैं। दुर्वा अष्टमी व्रत के पालनकर्ता भगवान शिव और भगवान गणेश की भी पूजा करते हैं। फलों और फूलों के साथ, दूर्वा घास को भी भगवान को प्रसन्न करने के लिए चढ़ाया जाता है।

2022 दुर्वा अष्टमी त्यौहार के शायरी, वॉलपेपर व फोटो डाउनलोड करें →